Aam ka Achar Banane ki Vidhi-आम आम का अचार बनाने की रैसिपी

Aam ka Achar Banane ki Vidhi  आम का अचार कच्चे आम और साबुत मसालों से बनाया जाता है।गर्मियों के मौसम में कच्चे आम आते ही घरों में अचार बनना शुरू हो जाता है। आम का अचार आप कई महीने तक के लिए स्टोर कर सकते हैं। आम का अचार बनाते वक्त उसमें तेल अच्छी मात्रा में डाला जाता है ताकि आम पूरी तरह मुलायम हो जाए।
आम का अचार का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। गर्मियों के मौसम में तुवर की फीकी दाल, चावल, साथ में अचार खाने से खाने का स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है।
आम के अचार को कई सारी चीजों के साथ खा सकते हैं। मार्केट में कई तरीके के अचार आपको मिल जाएंगे लेकिन घर में बने अचार की बात ही कुछ और है
इसे घर पर एक बार बना लिया तो 4-5 साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं।आम का अचार बनाने में समय जरूर थोड़ा ज्यादा लगता है, लेकिन पूरे साल इसका इस्तेमाल कर सकते है जब गर्मियों के दिनों कच्चे आम बाजार में आए तब आप आम के अचार को घर पर जरूर बनाएं। इसे बनाना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना समझा जाता है। जानते है घर पर अचार कैसे बनाते है

 

Aam ka Achar Banane ki Vidhi

 अचार बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • अचार वाले आम 2 किलो
  • मेथी दाना 100 ग्राम
  • राई की दाल 100 ग्राम
  • गुड़ 100 ग्राम (बारीक काट लें)
  • सौंफ 50 ग्राम
  • जीरा 50 ग्राम
  • हल्दी पाउडर 2 बड़े चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर 2 बड़े चम्मच
  • सरसों का तेल 500 ग्राम
  • नमक 200 ग्राम

आम का अचार बनाने की विधि/Aam ka Achar Banane ki Vidhi

आम को साफ पानी में धोकर अब आमों को चाकू से टुकड़े कर ले ,अब इन आम के टुकड़ों को एक बर्तन में डालकर इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर और 100 ग्राम नमक डालकर अच्छे से मिलाएं ,अब आम के टुकड़ों को बर्तन में एक रात तक ढक कर दे,

 

Aam ka Achar Banane ki Vidhi

दूसरे दिन इन आमों मैं पानी निकाल कर इस पानी को बाहर फेक दे और इसे सूखने के लिए 4 से 5 घंटे तक रख दे ताकि यह अच्छे से सुख जाए.

सोंफ, मैंथी और पीली सरसों को मिक्सी में अच्छे से पीस लें,

अब कढ़ाई में तेल डालकर अच्छी तरह गर्म कर लीजिए और गैस बंद कर दीजिए.

अब पिसे हुए मसालों को तेल में डालें, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हींग, नमक और आम के टुकड़ों को मिलाकर चमचे से अच्छे से मिलाते रहे. तब तक की आम के टुकड़े और यह सारे मसाले अच्छे से मिल जाए.

इस आचार को ढककर 10 मिनट तक एक साइड में रखिए.

आम का अचार अब बनकर तैयार है. लेकिन आम के टुकड़े अभी तक मुलायम नहीं हुए हैं.

इस अचार को किसी कांच के कंटेनर में डालकर 8 से 10 दिनों तक रख दीजिए.

दिन में एक बार इस आचार को चमचे से चलाकर ऊपर नीचे अच्छे से मिलाएं.

अब यह आम के टुकड़े नरम हो जाते हैं. इस आचार में इतना तेल डालना चाहिए की आचार तेल में डूबा रहे. अचार में ऊपर से तेल ज्यादा दिखना चाहिए.
आम के अचार को आप जब चाहे निकाल कर खा सकते हैं. आप इसे 1 साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

Aam ka Achar Banane ki Vidhi

सुझाव-

आम के अचार में सिरका कितना डालना चाहिए.

त्वरित अचार के लिए मूल अनुपात पानी के लिए 1:1 सिरका है , और इसमें नमक और चीनी का कुछ संयोजन शामिल है। एक अन्य अनुपात जिसका आमतौर पर पालन किया जाता है वह है 3:2:1 विधि, जिसमें तीन भाग सिरका, दो भाग पानी और 1 भाग चीनी का उपयोग किया जाता है।

अचार में क्या डालें कि खराब ना हो.

अचार में अतिरिक्त तेल और नमक मिलाएं-इसके अलावा जब अचार में तेल ठीक से मिक्स नहीं हो पाता है तब भी अचार में फंगस लग जाती है। अचार को फंगस से बचाने के लिए इसमें थोड़ी ज्यादा मात्रा में तेल और नमक मिक्स करें। कोशिश करें कि अचार तेल में अच्छी तरह से डूब जाए। ऐसा करने से इसमें जल्दी फंगस नहीं लगता है।

अचार का क्या स्वाद होता है

इस प्रक्रिया के बाद तैयार होने वाले खद्य पदार्थ को अचार कहा जाता है। इस प्रक्रिया से खाद्य पदार्थ का स्वाद नमकीन या खट्टा हो जाता है।

 

 

 

2 thoughts on “Aam ka Achar Banane ki Vidhi-आम आम का अचार बनाने की रैसिपी”

Leave a Comment